How to Check Driving License -ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें – फॉलो Easy स्टेप्स।

How to Check Driving License-ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें – फॉलो Easy स्टेप्स।

How to check driving license- अगर आप भारत में कहीं पर भी वाहन चलाना चाहते है, तो उसके लिए आपके पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। Driving Licence को तभी जारी किया जाता है जब आवेदक ने आरटीओ (RTO) या अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट को सफलतापूर्वक पास कर लिया हो। एक बार परीक्षण पूरा हो जाने के बाद, आरटीओ कार्यालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को दो सप्ताह के भीतर आपके द्वारा दर्ज किये गए पते (Address) पर भेज दिया जाता है, हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस को डाक द्वारा पंजीकृत पते पर पहुंचने में लगभग 30 दिन लगते है। पर अब आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक (Driving Licence Status) करने या ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट परिवहन सेवा पर जा सकते है

आवेदकों को अपने लाइसेंस Active या Inactive स्टेटस देखने या Licence की Validity Details देखने में कोई परेशानी न हो इसलिए उनके लिए भारत सरकार द्वारा इस ऑनलाइन सुविधा का शुभांरभ किया गया है। यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन सफलतापूर्वक भरकर जमा करते है तो आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सुविधा अब ऑनलाइन सारथी परिवहन वेबसाइट या क्षेत्रीय परिवहन वेबसाइट पर उपलब्ध है। जो लोग कार, मोटर साइकिल या बस, ट्रक आदि वाहन चलाना चाहते है उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाते है, तो पकड़े जाने पर आपको फाइन भरना पड़ सकता है।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें

How to check driving license –ड्राइविंग लाइसेंस की स्टेटस देखने के लिए आपके पास दो तरीके है पहला ऑनलाइन परिवहन सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट से लाइसेंस चेक करना और दूसरा तरीका मोबाइल एप्प के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस देखना। हालाँकि इसके लिए आपके पास Driving Licence Number जो आवेदन करने के बाद आपको प्राप्त होता है होना जरुरी है। अगर आपने सारथी परिवहन वेबसाइट में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते है, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। इसी नंबर की मदद से आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कर सकेंगे और नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी निकाल सकेंगे।

1: सबसे पहले, सारथी परिवार की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाएं और इस वेबसाइट को खोलें।

2: DL Status चेक करने के लिए मेनू से Online Services ऑप्शन को चुनें फिर उनमें से Driving Licence Related Services पर क्लिक करें।

Driving Licence Related Services

3: अब एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना राज्य (State) को चुनना होता है।

Select State Name

4: अब मुख्य मेनू से “Application status” ऑप्शन का चयन करें

Click On Application Status

5: अब आपको कुछ ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स जैसे- आवेदन संख्या (Applicatio Number), जन्म तिथि (DOB) और कैप्चा कोड दर्ज करना है।

Enter Application Number, DOB, Captcha Code

6: अंतिम स्टेप में सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपनी स्क्रीन पर अपने आवेदन की स्थिति (Status) आप देख सकते है।

Driving Licence Details

तो आप इसी तरह उस ड्राइविंग लाइसेंस नंबर से जुडी पूरी जानकारी दिख जायेगा जिसमें सबसे पहले ऑप्शन Current Status में लाइसेंस Active है या Inactive यह भी आप पता कर सकते है। अगले ऑप्शन में आप देख सकते है कि लाइसेंस किसके नाम पर है और इसे कब जारी किया गया है। इसी के साथ आपको Licence की Validity भी मिल जाएगी।

How to Check Driving License-ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

  • मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:
  • सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर भारत सरकार के ऑफिसियल mParivahan App को डाउनलोड और इनस्टॉल करें।
MParivahan install
  • ऐप ओपन करने पर आपको दो ऑप्शन RC और DL दिख रहे होंगे। उनमें से आपको DL ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
select DL option
  • DL ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर Search Box में Driving Licence Number को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करें।
DL Number
  • अब आपके सामने Driving Licence से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे- फोटो, नाम और लाइसेंस का स्टेटस आदि मिल जाएगी।
DL Status

नोट: हिंदी अपने अपने उपयोगकर्ताओं को सलाह देता है की जब भी वे ड्राइविंग लाइसेंस चेक करे तो Government वेबसाइट और एप्प का प्रयोग ही करें।

सारांश

अगर आप भारत में ड्राइविंग करते है तो आपके पास Valid (वैध) DL कार्ड होना आवश्यक है वार्ना पकड़े जाने पर फाइन भरने का प्रावधान है। यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर दिया है लेकिन आपको जानना है कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना है या नहीं तो ऊपर बताई गयी आसान चरणों को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे अपने या किसी और का भी Licence Status चेक कर सकते है। पर ध्यान रहे आवेदन करने के पश्चात ड्राइविंग लाइसेंस नंबर लेना न भूले।

हेल्लो दोस्तों आशा करती हु की आपको How to Check Driving License इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आयी होगी अगर तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यहाँ भी पढ़े –

Leave a Comment